Home News Dubai : एक और ऑनलाइन scam ने किया 3.5 लाख का घोटाला इंडियन लड़की के साथ

Dubai : एक और ऑनलाइन scam ने किया 3.5 लाख का घोटाला इंडियन लड़की के साथ

by ritika
0 comment
property rental online scam in dubai uae

Dubai : दुबई की नवागंतुक 28 वर्षीय मानसी उत्साहित थी। उसने एक शानदार रेंटल डील हासिल की थी और वह अपने नए अपार्टमेंट में जाने का इंतजार नहीं कर सकती थी। – uae hindi news ,dubai hindi news

भारतीय प्रबंधक पिछले महीने घरों की तलाश कर रही थी, जब उसे डबज़ल पर एक संपत्ति सूची मिली, जो सभी सही बक्से पर टिक करती दिख रही थी।

जुमेराह लेक टावर्स में शानदार ढंग से सुसज्जित स्टूडियो उसके कार्यालय से कुछ ही ब्लॉक की दूरी पर था। मानसी ने लिस्टिंग के साथ तस्वीरों को देखते हुए सोचा कि यूटिलिटीज, वाईफाई और किचन के जरूरी सामान सहित Dh3,000 प्रति माह, यह एक चोरी थी।

अपार्टमेंट में फर्श से छत तक की खिड़कियां हैं जो सुंदर दृश्य पेश करती हैं। वहाँ एक बालकनी भी थी जिसमें एक जोड़ी प्यारी कुर्सियाँ और मेज थी

मानसी बिल्कुल वैसी ही जगह चाहती थी। ‘ब्रिटिश संपत्ति के मालिक’ क्लियोधना ए. मर्फी के साथ ईमेल का आदान-प्रदान आश्वस्त करने वाला था।

मैं अब यूनाइटेड किंगडम में घर वापस आ गया हूं। हमने इस अपार्टमेंट को अमीरात में अपनी छुट्टियों के लिए खरीदा था, लेकिन हम यात्रा के लिए कुछ ज्यादा ही पुराने हो गए हैं, इसलिए आपके प्रवास के दौरान आपको हमसे परेशान नहीं किया जाएगा,” मर्फी ने 31 अक्टूबर को लिखा।

मानसी को बताया गया कि उसे Dh6,000 चुकाकर Airbnb के जरिए अपार्टमेंट बुक करना है। इसका आधा हिस्सा किरायेदारी के पहले महीने को कवर करने वाले अग्रिम किराये के भुगतान के लिए था। शेष Dh3,000 एक वापसी योग्य सुरक्षा जमा राशि थी।

“भुगतान Airbnb के पास तब तक रहेगा जब तक आप नहीं पहुंच जाते और पुष्टि नहीं कर लेते कि संपत्ति वर्णित स्थिति में है। विपरीत स्थिति में, आपको तत्काल धनवापसी मिलेगी,” मर्फी ने एक अनुवर्ती ईमेल में कहा।

बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए, मानसी को अपनी तस्वीर, पूरा नाम, पता, सेल फोन नंबर के साथ-साथ आगमन और प्रस्थान की तारीखें साझा करने के लिए कहा गया था।

ये भी पढ़े – Uae law: पचास दिन मे हर कंपनी मे एक एमिराती होना चाहिए नहीं तो 15 lakh जुरमाना

निवेश कैसे शुरू करें | How To Start Investing Today for beginners in hindi

Dubai Flight: अब हर कोई और जल्दी निकल पाएंगे एयरपोर्ट से

फिर उसे एक बुकिंग लिंक भेजा गया।

लगातार Airbnb उपयोगकर्ता के रूप में, मानसी को कुछ गलत नहीं लगा।

उसने कई बार ऑनलाइन मार्केटप्लेस का उपयोग किया था – सबसे हाल ही में यूरोप में एक अल्पकालिक होम स्टे के लिए।

“सब कुछ मानक अभ्यास की तरह लग रहा था,” मानसी ने याद किया। उसे बेहतर पता होना चाहिए था।

जैसा कि यह निकला, उसे भेजा गया बुकिंग लिंक उसे वास्तविक Airbnb वेबसाइट पर नहीं ले गया, लेकिन एक क्लोन पेज, फैब समीक्षाओं के साथ पूर्ण और संतुष्ट ग्राहकों से संपत्ति की शीर्ष स्टार रेटिंग।

URL में एक मिनट के बदलाव को छोड़कर, नकली साइट Airbnb वेबसाइट के समान भ्रामक रूप से दिखती थी कि मानसी ने अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके Dh6,023 का भुगतान करने से पहले दो बार नहीं सोचा।

उसे उसके स्थानीय बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से लेनदेन के बारे में सूचित किया गया था।

विचित्र रूप से, उसी राशि को उसके खाते से दो बार लेन-देन के लिए काट लिया गया था, जो मानसी का दावा है कि उसने अधिकृत नहीं किया था।

जब भी मैं अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करता हूं तो मुझे हर बार बैंक से एक एसएमएस मिलता है। लेकिन इस मामले में मेरे द्वारा दो अनधिकृत लेनदेन की पुष्टि करने वाला कोई एसएमएस या ईमेल प्राप्त नहीं हुआ,” मानसी ने कहा, जिन्होंने बाद में बैंक के साथ विवाद दायर किया।

खलीज टाइम्स के एक ईमेल के जवाब में बैंक ने कहा कि उन्होंने “उचित प्रक्रियाओं” का पालन किया और पीड़ित की “पूरी हद तक” सहायता की।

इसने कहा कि उनकी समूह ग्राहक अनुभव टीम पीड़िता के संपर्क में है और “उसे आवश्यक स्पष्टीकरण प्रदान किया है”।

हालाँकि, मानसी आश्वस्त नहीं है।

“मुझे आश्चर्य है कि बैंक ने इनमें से किसी भी लेन-देन को चिह्नित क्यों नहीं किया, यह देखते हुए कि वे एक क्रिप्टो व्यापारी के खिलाफ विदेशी मुद्रा में शुरू किए गए थे। आदर्श रूप से, उन्हें एक अलार्म बजाना चाहिए था क्योंकि एक ही राशि को तीन बार त्वरित उत्तराधिकार में काटा गया था, ”मानसी ने कहा। वह अगस्त में दुबई चली गई थी और भारत में एक घर के लिए डाउन पेमेंट करने के लिए पैसे बचा रही थी।

मार्केटप्लेस ट्रस्ट को आगे बढ़ाने पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी संगठन बेटर बिजनेस ब्यूरो के अनुसार, दुनिया भर में पांच मिलियन से अधिक लोग किराये की साइटों पर फर्जी लिस्टिंग के लिए गिर गए हैं। इस साल भी नकली एयरबीएनबी साइटों ने दुबई के कई निवासियों को चोट पहुंचाई है।

मानसी की तरह, उन्हें यह विश्वास हो गया था कि संपत्ति ब्रिटेन के एक बुजुर्ग ब्रिटिश दंपति की है, जो यात्रा करने के लिए बहुत बूढ़े थे और अपने प्रवास के दौरान उन्हें परेशान नहीं करेंगे।

पीड़ितों में एक और बात समान है। इन सभी ने एक ही स्थानीय बैंक के जरिए फर्जी साइट पर भुगतान किया।

उनमें से किसी ने भी पैसा वापस नहीं किया।

You may also like

DUBAI HINDI NEWS

दुबई हिंदी ( Dubai Hindi News ) न्यूज़प्लेटफार्म दुबई की सबसे पहली हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है और जो की आपको सबसे पहले दुबई की हिंदी (Dubai hindi ) न्यूज़ आप तक पहुंचाने मे NO. 1 है।

Newsletter

@2022 – All Right Reserved. Designed and Developed by DHN MEDIA (Dubai Hindi News)

DUBAI HINDI
UAE #1st Hindi News Website