Home News बुर्ज खलीफा किसने बनाया | Burj khalifa construction details in Hindi

बुर्ज खलीफा किसने बनाया | Burj khalifa construction details in Hindi

by ritika
0 comment
burj khalifa at the top

बुर्ज खलीफा किसने बनाया | Burj khalifa construction details in Hindi

दुबई का दौरा पृथ्वी पर स्वर्ग के एक टुकड़े की ओर एक ऐसा कदम है, जो आपकी आँखों को सुंदरता और निरंतर विकास से फिल्मों के लिए कठिन बनाता है जो दुबई टूर्स को आपके जीवन के अंतिम और सबसे शानदार अनुभवों में से एक बनाता है।

Details :

अरब की खाड़ी की भूमि और समुद्र पर अलग-अलग सार के साथ आकर्षण और दर्शनीय स्थलों से आधुनिक हाइलाइट्स के साथ दुबई की यात्रा आपको सबसे अच्छी विरासत देती है। दुबई के बारे में संपूर्ण अनुभव के लिए, आने वाले समय को ध्यान से देखें :

शानदार और अच्छी तरह से संरचित निर्माण के निर्माण के लिए दूरदर्शी विचारों वाले व्यक्तियों के इनपुट और विज्ञान में एक ठोस पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि दुबई बुर्ज खलीफा जो दुबई के आकाश को उजागर करता है, आप अपनी लड़ाई में देख सकते हैं और भले ही ढो क्रूज, एक तरह की इमारत है, जो अपने निर्माण और डिजाइन से असाधारण सुंदरता के साथ संपन्न है, जिसे आप अपने दुबई अवकाश में तलाशेंगे। दुनिया में सबसे ऊंचे टॉवर के रूप में जाना जाता है, बुर्ज खलीफा दुबई में सबसे उत्कृष्ट आकर्षणों में से एक के रूप में कार्य करता है, एक प्रमुख मील का पत्थर जो अन्य सभी इमारतों से अलग है। एंटीना सहित 829.8 मीटर की प्रभावशाली ऊंचाई के साथ, इमारत 2009 के बाद से अब तक की सबसे ऊंची संरचना वाली इमारत है, जिसे वर्षों से कई पुरस्कार मिले हैं।

यह एडम स्मिथ की एक सुंदर कृति है, जो विलिस टॉवर और हैदर कंसल्टिंग जैसे टावरों से प्रभावशाली प्रतिष्ठा के साथ एक सफल डिजाइनर हैं। इमारत को इस्लामी वास्तुकला के साथ डिजाइन किया गया था, रास्ते में कुछ चुनौतियों के साथ, लेकिन आखिरकार, उत्कृष्ट कृति अब एक आश्चर्यजनक गगनचुंबी इमारत है जो प्रसिद्ध बुर्ज अल अरब के साथ दुबई सिटी स्काई को उजागर करती है।

Construction Details

बुर्ज खलीफा का निर्माण जनवरी 2004 की शुरुआत में पांच साल के विकास के लिए सब कुछ निर्धारित करने के साथ शुरू हुआ। इमारत को इस्लामिक वास्तुकला के साथ एड्रियन स्मिथ के डिजाइन के पीछे दिमाग के रूप में डिजाइन किया गया था। अधिकांश योजना टॉवर पैलेस III से ली गई थी, जहां ऊंची इमारत की समग्र ऊंचाई का समर्थन करने के लिए बटनदार केंद्रीय कोर और पंखों का उपयोग किया गया था।

भवन के निर्माण के पीछे सैमसंग सी एंड टी की टीम थी। दक्षिण कोरिया की इस टीम की अन्य इमारतों जैसे ताइपे 101 और पेट्रोनास ट्विन टॉवर पर उत्कृष्ट प्रतिष्ठा है। इस परियोजना में, टर्नर ने समय सीमा पर सख्ती से काम करते हुए परियोजना प्रबंधक के रूप में काम किया।

निर्माण के दौरान, कंक्रीट के असाधारण मिश्रण का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि इमारत अत्यधिक दबाव में भी स्थिर रहे। कंक्रीट डालने के सही समय और तरीके के साथ आने में कुछ समय और परीक्षण लगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह इमारत के पूरे वजन का समर्थन करने में सक्षम है। लेकिन कौशल और इनपुट को देखते हुए सब ठीक हो गया।

बाहरी का निर्माण 1 अक्टूबर 2009 को पूरा हुआ, और चार महीने बाद इमारत को आधिकारिक तौर पर खोल दिया गया।

इस शानदार इमारत का निर्माण करने का मुख्य कारण दुबई में निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देना – अधिक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करना था। दुबई को पर्यटकों और संभावित निवेशकों के लिए एक शानदार स्थान के रूप में देखा जाना था।

Design

डिजाइन के मामले में, इमारत दुनिया में अद्वितीय डिजाइनों में से एक को प्रदर्शित करती है। आमतौर पर बुर्ज खलीफा का शिखर 3500 टन से अधिक स्ट्रक्चरल स्टील से बना है। यह वह जगह है जहां उपकरणों के संचार टुकड़े रखे जाते हैं। इसके अलावा, शिखर स्वयं गगनचुंबी इमारत के रूप में काम कर सकता है क्योंकि यह यूरोप की कुछ इमारतों के लिए काफी प्रतिस्पर्धा है।

इसका क्लैडिंग सिस्टम 25000 से अधिक चिंतनशील ग्लास पैनल से बना है और एल्यूमीनियम और बनावट वाले स्टेनलेस स्टील स्पैन्ड्रेल पैनल को नहीं भूलना है।

इमारत 57 लिफ्ट और आठ एस्केलेटर से बनी है, जिसमें एक केबिन में 14 लोग बैठ सकते हैं। तो यह अपेक्षाकृत बड़ा है, लेकिन 10m/s की गति के साथ, जो कि ताइपे 101 में 16.83m/s की तुलना में कुछ भी नहीं है।

इमारत में जल प्रणाली प्रति दिन 946,000 लीटर समायोजित कर सकती है। दूसरी ओर, अपशिष्ट जल प्रणाली गुरुत्वाकर्षण का उपयोग फर्श की नाली, तूफान के पानी और कई अन्य से पानी निकालने के लिए करती है।

बुर्ज खलीफा में एयर कंडीशनिंग सिस्टम ऊपरी मंजिलों से पानी खींचता है जहां हवा जमीन की तुलना में ठंडी होती है। यह तापमान में परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। पानी की आपूर्ति करने वाली घनीभूत संग्रह प्रणाली के लिए धन्यवाद, यह प्रणाली पास के पार्क के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Dubai Fountain

निश्चित रूप से, इस उत्कृष्ट फाउंटेन सिस्टम के निर्माण में काफी खर्च आता है, लेकिन परिणाम बेहद मनोरंजक है। 6,600 लाइट्स और 50 शानदार रंगीन प्रोजेक्टरों के साथ, दुबई फाउंटेन पर्यटकों को खुश रखने के लिए शास्त्रीय अरबी और अन्य रोमांचक संगीत के साथ हवा में 150 मीटर तक पानी शूट करता है। इसके अलावा, इसे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े फव्वारे के रूप में कोरियोग्राफ किया गया है।

You may also like

DUBAI HINDI NEWS

दुबई हिंदी ( Dubai Hindi News ) न्यूज़प्लेटफार्म दुबई की सबसे पहली हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है और जो की आपको सबसे पहले दुबई की हिंदी (Dubai hindi ) न्यूज़ आप तक पहुंचाने मे NO. 1 है।

Newsletter

@2022 – All Right Reserved. Designed and Developed by DHN MEDIA (Dubai Hindi News)

DUBAI HINDI
UAE #1st Hindi News Website