Home News Uae dirham Today : पैसे जल्दी घर भेजो नहीं तो कम हो जायेगा दुबई के एक्सचेंज ने बोला

Uae dirham Today : पैसे जल्दी घर भेजो नहीं तो कम हो जायेगा दुबई के एक्सचेंज ने बोला

by ritika
0 comment
uae dubai currency india rate today latest news update

Uae dirham India upee rate today : असली दिवाली तो Uae residents के लोगो की चल रही है जहा पर इंडियन रुपया (Indian rupee today)इस समय अपने सबसे ज़्यादा रेट पर है ,लोग भाग भाग कर घर पैसे भेज रहे हैं।- Dubai dirham today news,Indian rupee rate today uae

भारत में प्रेषण 25% तक उछला क्योंकि रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर है

UAE

जनवरी 2022 से मुद्रा में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है, और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण और कमजोर हो सकती है

संयुक्त अरब अमीरात से भारत में प्रेषण 25 प्रतिशत तक बढ़ गया है क्योंकि रुपया इस सप्ताह के शुरू में अमेरिकी डॉलर (22.61 बनाम संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के मुकाबले 83 के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

मुद्रा विनिमय फर्मों के वरिष्ठ अधिकारियों को उम्मीद है कि तेल की ऊंची कीमतों और व्यापार घाटे और घटते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच रुपये के कमजोर होने के कारण आने वाले हफ्तों में भारत में प्रेषण मजबूत रहेगा।

19 अक्टूबर को दक्षिण एशियाई मुद्रा ने 83 बनाम ग्रीनबैक मारा। लेकिन यह कुछ हद तक ठीक हो गया और शुक्रवार दोपहर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 82.74 पर कारोबार कर रहा था।

जनवरी 2022 के बाद से रुपये में करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है।

ये भी पढ़े – T20 World Cup 2022: इंडिया ने टॉस जीता ,आज होगा बवाल दोनों टीम उतरेंगी फिर से आमने सामने

UAE TRAVEL UPDATE: अबू धाबी हवाई अड्डे ने शहर की चेक-इन सेवा फिर से शुरू की

Uae Labour law : क्या आपकी नौकरी चली गयी है दुबई(UAE) मे तो आप किस चीज के अधिकारी है

“हमने उस तारीख से वॉल्यूम में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 83.0 के स्तर के उल्लंघन के बाद से भारत में प्रेषण में वृद्धि देखी है। अल फरदान एक्सचेंज के सीईओ हसन फरदान अल फरदान ने कहा, कई ग्राहक पिछले महीने की तुलना में एफसीएनआर (विदेशी मुद्रा अनिवासी खाता) जमा के लिए प्रेषण कर रहे हैं।

लुलु एक्सचेंज के प्रवक्ता ने कहा कि जब से रुपया 83 का आंकड़ा पार कर गया है, प्रेषण गतिविधि में वृद्धि हुई है। “हमने महीने-दर-महीने भारतीय गलियारे में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है, जिसे रुपये के कमजोर होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।”

अल अंसारी एक्सचेंज के सीईओ रशीद अली अल अंसारी ने कहा कि उन्होंने प्रेषण में महीने-दर-महीने चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है क्योंकि भारतीय प्रवासी रुपये में मूल्यह्रास के कारण अनुकूल विनिमय दरों का लाभ उठाते हैं।

उन्होंने कहा, “रुपये के कमजोर होने और दिरहम की मजबूती ने भारतीय प्रवासियों को उनके पैसे के लिए अधिक क्रय शक्ति प्रदान की है, जिससे उन्हें संपत्ति का विस्तार करने या अपने कर्ज और बंधक का भुगतान करने के लिए और अधिक घर भेजने की अनुमति मिली है,” उन्होंने कहा।

प्रेषण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के कई उभरते देशों के लिए एक प्रमुख जीवन रेखा है। जुलाई 2022 में जारी संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2021 में 87 अरब डॉलर के साथ दुनिया भर में शीर्ष प्राप्तकर्ता था। संयुक्त अरब अमीरात अमेरिका, सऊदी अरब और अन्य देशों के साथ भारत को प्रेषण के प्रमुख स्रोतों में से एक है।

अल अंसारी ने सुझाव दिया कि एनआरआई एक शिक्षित निर्णय लेने में सक्षम होने के लिए रुपये पर नजर रखें और अधिक प्रेषण-अनुकूल दरों का लाभ उठाएं।

“हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में भारत को प्रेषण उच्च बना रहेगा।”

रुपया 84 . तक पहुंचेगा

हसन फरदान अल फरदान ने कहा कि बाजार विशेषज्ञों का सुझाव है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों, उच्च व्यापार घाटे और घटते विदेशी मुद्रा भंडार के कारण भारतीय रुपया और अन्य उभरती मुद्राएं और कमजोर होंगी। अल फरदान ने कहा, “कुछ अध्ययनों ने आने वाले सत्रों में 84.00 के स्तर को चिह्नित करने की उम्मीद भी दिखाई है।”

लुलु एक्सचेंज के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक रुपये को मुक्त गिरावट से बचाने के लिए हस्तक्षेप कर रहा है। “हम अनुमान लगाते हैं कि आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले यह 83.35-83.40 का परीक्षण कर सकता है।”

You may also like

DUBAI HINDI NEWS

दुबई हिंदी ( Dubai Hindi News ) न्यूज़प्लेटफार्म दुबई की सबसे पहली हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है और जो की आपको सबसे पहले दुबई की हिंदी (Dubai hindi ) न्यूज़ आप तक पहुंचाने मे NO. 1 है।

Newsletter

@2022 – All Right Reserved. Designed and Developed by DHN MEDIA (Dubai Hindi News)

DUBAI HINDI
UAE #1st Hindi News Website