Home Crypto Crypto 2022: क्यों जा रहा है क्रिप्टो मार्केट डाउन जाने पूरी जानकारी

Crypto 2022: क्यों जा रहा है क्रिप्टो मार्केट डाउन जाने पूरी जानकारी

by Nandini S
0 comment

DUBAI HINDI NEWS : क्यों जा रहा है क्रिप्टो मार्केट डाउन जाने पूरी जानकारी

सेल्सियस नेटवर्क अपने ग्राहकों को पिछले महीने अपना पैसा निकालने से रोकने वाले पहले क्रिप्टो ऋणदाताओं में से एक था। और एक और डोमिनोज़ गिर जाता है।

वायेजर डिजिटल के बाद, एक और प्रमुख क्रिप्टो ऋणदाता अभी-अभी नीचे आया है, यह पुष्टि करते हुए कि युवा उद्योग को प्रभावित करने वाला तरलता संकट स्थिर होने से बहुत दूर है।

सेल्सियस नेटवर्क ने 13 जुलाई को अध्याय 11 दिवालियापन के लिए दायर किया, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार दुर्घटना की नवीनतम दुर्घटना बन गई, जिसमें नौ महीने से भी कम समय में $ 2 ट्रिलियन से अधिक का सफाया हो गया।

100,000 से अधिक लेनदारों वाली फर्म ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया, “आज की फाइलिंग पिछले महीने सेल्सियस द्वारा अपने व्यवसाय को स्थिर करने और अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर निकासी, स्वैप और स्थानांतरण को रोकने के लिए कठिन लेकिन आवश्यक निर्णय का अनुसरण करती है।”

“यह हमारे समुदाय और कंपनी के लिए सही निर्णय है,” सह-संस्थापक एलेक्स माशिंस्की ने कहा

क्या क्रिप्टो ग्राहकों को उनका पैसा वापस मिलेगा?

सेल्सियस एक फर्म है जो क्रिप्टो ब्रह्मांड में एक बैंक के रूप में काम करती है। मूल रूप से, यह एक इकाई है जो विभिन्न अभिनेताओं के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है।

इसका व्यवसाय मॉडल फंड और अन्य संस्थागत निवेशकों को अपने ग्राहकों की क्रिप्टोकरेंसी को हेज करने के लिए ऋण देना है, जिनके लिए यह महत्वपूर्ण उच्च पैदावार का वादा करता है।

समस्या यह है कि सेल्सियस नेटवर्क ने उन फंडों को पैसा उधार दिया है जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है

लेकिन जब क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों में गिरावट मई में लूना कॉइन और उसकी बहन टोकन यूएसटी या टेरायूएसडी के पतन के बाद तेज हो गई,

अन्य उधारदाताओं Babel Finance, Voyager Digital, BlockFi की तरह, सेल्सियस के ग्राहक अपना पैसा निकालने के लिए दौड़ पड़े।

इस भीड़ का सामना करते हुए, उधारदाताओं के पास सभी को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त रिजर्व नहीं था, इसलिए उनमें से कई ने निकासी को निलंबित करने का निर्णय लिया।

जब लूना और यूएसडी दुर्घटनाग्रस्त हो गए, तो सेल्सियस को अपने पारिस्थितिकी तंत्र टेरा एंकर प्रोटोकॉल से धन निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिसने जमा पर 20% रिटर्न का वादा किया था

“एक ठहराव के बिना, निकासी के त्वरण ने कुछ ग्राहकों को – जो पहले कार्य करने वाले थे – को पूर्ण भुगतान करने की अनुमति दी होगी, जबकि दूसरों को पीछे छोड़ने के लिए अलिक्विड या लंबी अवधि की संपत्ति परिनियोजन गतिविधियों से मूल्य प्राप्त करने से पहले सेल्सियस का इंतजार करना होगा। एक रिकवरी,” सेल्सियस ने 13 जुलाई को समझाया।

यह स्पष्ट नहीं है कि सेल्सियस ग्राहक अपने धन की वसूली केवल इसलिए कर पाएंगे क्योंकि कंपनी ने कहा था कि उनकी संपत्ति को असुरक्षित माना जाता है और दिवालिया होने की स्थिति में इसकी गारंटी नहीं दी जाती है।

‘खराब जोखिम प्रबंधन’

क्रिप्टो प्लेटफॉर्म हबल प्रोटोकॉल के सह-संस्थापक और सीईओ मारियस सिउबोटारियू ने कहा, “सेल्सियस के खुदरा उपयोगकर्ता आधार के बड़े पैमाने पर उनकी खुद की गलती के बिना, लेकिन कंपनी में खराब जोखिम प्रबंधन के माध्यम से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इन उपयोगकर्ताओं को इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं थी कि उनके पैसे का उपयोग कैसे किया जा रहा है और अब निस्संदेह सेल्सियस और इसी तरह के प्लेटफार्मों में विश्वास खो दिया है।”

क्रिप्टो प्लेटफॉर्म ट्रूफ्लेशन और लगुना लैब्स के सीईओ स्टीफन रस्ट ने टिप्पणी की, “यह खबर कि सेल्सियस अब दिवालियापन का सामना कर रहा है,

गैर-पारदर्शी, संस्थागत ऋण संरचनाओं के परिणामों का एक और उदाहरण है।” “ये संरचनाएं वित्तीय स्थिति का लाभ उठाती हैं, और उनकी अस्पष्टता आम तौर पर औसत निवेशक के लिए भारी नुकसान की ओर ले जाती है।”

12 जून को ग्राहक निकासी को निलंबित करने के बाद, सेल्सियस ने पिछले 30 दिनों में विकेन्द्रीकृत वित्त ऐप एवे, कंपाउंड और मेकरडाओ के कर्ज में 900 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया है। ब्लॉकचेन डेटा और ट्रैकर जैपर के अनुसार।

इस विशेष व्यवहार पर बहस होती है क्योंकि ऐसा लगता है कि फर्म ने अपने उपयोगकर्ताओं के नुकसान के लिए इन लेनदारों का पक्ष लिया है।

किर्कलैंड & एलिस सेल्सियस के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं। सेंटरव्यू पार्टनर्स एक वित्तीय सलाहकार और अल्वारेज़ है

सेल्सियस ने किसी को भी क्रिप्टोक्यूरेंसी उधार लेने और उधारदाताओं के लिए ब्याज अर्जित करने की अनुमति दी। “उच्च कमाएं। कम उधार लें।

दुनिया को बदलें,” फर्म अपनी वेबसाइट पर कहती है। इसके कैच वाक्यांशों में से एक है “एक अरबपति की तरह उधार लें।

” प्लेटफ़ॉर्म, अपने सीईएल टोकन के माध्यम से, “वित्तीय पुरस्कार” का वादा करता है, जो साप्ताहिक 30% अतिरिक्त रिटर्न देता है। लेकिन कुछ विकल्प यू.एस. आधारित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

जब इसने पिछले अक्टूबर में वेस्टकैप और कैनेडियन कैस डे डेपेट डू क्यूबेक (सीडीपीक्यू) के नेतृत्व में निवेशकों से $ 400 मिलियन जुटाए, तो सेल्सियस नेटवर्क ने इसका मूल्यांकन $ 3 बिलियन तक बढ़ा दिया।

फर्म, जो एक पारंपरिक बैंक की तरह काम करती है, ने ग्राहकों को $ 8.20 बिलियन से अधिक का ऋण दिया था, प्रबंधन के तहत संपत्ति में $ 11.82 बिलियन और इस साल 17 मई तक 2 मिलियन से अधिक ग्राहक थे, इसकी वेबसाइट के अनुसार।

13 जुलाई को, मंच ने कहा कि उसके पास 167 मिलियन डॉलर की नकदी है, “जो पुनर्गठन प्रक्रिया के दौरान कुछ कार्यों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त तरलता प्रदान करेगा।”

अन्य पढ़े :-

News Source

MSN

You may also like

@2022 – All Right Reserved. Designed and Developed by DHN MEDIA (Dubai Hindi News)

DUBAI HINDI
UAE #1st Hindi News Website