Home News UAE WEDDING : रब्बी की पहली शादी में शामिल हुए 1,500 से ज्यादा मेहमान

UAE WEDDING : रब्बी की पहली शादी में शामिल हुए 1,500 से ज्यादा मेहमान

by Nandini S
0 comment

DUBAI HINDI NEWS : UAE WEDDING : रब्बी की पहली शादी में शामिल हुए 1,500 से ज्यादा मेहमान

यूएई की राजधानी में यह शुद्ध खुशी और उत्साह था क्योंकि दुनिया भर के मेहमान देश में रब्बी की पहली शादी ( WEDDING )में शामिल हुए थे।

संयुक्त अरब अमीरात के रब्बी, रब्बी लेवी डचमैन ने बुधवार, 14 सितंबर को हिल्टन यास होटल में आयोजित एक शानदार समारोह में ब्रसेल्स, बेल्जियम के ली हदद से शादी की।

दुनिया भर से 1,500 मेहमानों ने शादी (WEDDING) में भाग लिया – हाल के इतिहास में अरब की खाड़ी में सबसे बड़ा यहूदी कार्यक्रम – जिसमें प्रमुख रब्बी और गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। जापान, दक्षिण कोरिया और फिनलैंड के लोगों सहित 20 से अधिक राजदूत भी उपस्थित थे।

समारोह की शुरुआत दूल्हे और दुल्हन को शादी (WEDDING) की छत्रछाया में ले जाने के साथ हुई, जहां एक केतुबा, शादी के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। शादी से पहले प्रथागत सप्ताह के लिए अलग होने के बाद, रब्बी डचमैन ने अपनी दुल्हन पर पारंपरिक घूंघट रखा।

भव्य शादी समारोह के दौरान नई दुल्हन ने दूल्हे की सात बार परिक्रमा की। माता-पिता ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया और दूल्हे ने फिर अपनी दुल्हन को शादी की अंगूठी दी।

रब्बी की (WEDDING) शादी 15 सितंबर, 2020 को हस्ताक्षरित अब्राहम समझौते की दूसरी वर्षगांठ के साथ हुई, जिसमें यूएई ने इज़राइल के साथ अपने संबंधों को सामान्य किया।

इस आयोजन को सह-अस्तित्व और धार्मिक विविधता की संस्कृति बनाने में अमीरात के लंबे समय से निवेश के प्रदर्शन और जीवंत अवतार के रूप में देखा जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात में यहूदी जीवन का उत्कर्ष उन मूल्यों के प्रति देश की सरकार की प्रतिबद्धता और यहूदी जीवन को फलने-फूलने में यहूदी समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत और निरंतर समर्थन का प्रमाण है।

29 वर्षीय रब्बी डचमैन आठ साल से यूएई में रह रहे हैं, यहां यहूदी जीवन के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं, जो अरब दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता समुदाय बन गया है।

“(WEDDING) शादी समुदाय, संयुक्त अरब अमीरात सरकार और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण बयान है”, रब्बी डचमैन ने कहा, “कि हम यहां सिर्फ यात्रा करने के लिए नहीं हैं – बल्कि हम यूएई के ताने-बाने का हिस्सा बनना चाहते हैं।”

“ली यूएई के यहूदी समुदाय का नेतृत्व करने और उनकी हर जरूरत के साथ उनका समर्थन करने में मेरा समर्थन करने जा रहा है। मोरक्को में पैदा हुए दादा-दादी के दोनों सेटों के साथ अरब दुनिया में उनकी बहुत मजबूत पृष्ठभूमि है।

“क्या अनोखा और खास है कि हमारी शादी (WEDDING) ने कई लोगों को एक साथ लाया है जो कभी अरब दुनिया का हिस्सा नहीं रहे हैं। शादी में उनका यहां होना न केवल कार्यक्रम के बारे में है, बल्कि यहूदी समुदाय के विकास का समर्थन करने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण प्रतीक है। यह कुछ ऐसा है जो पहले नहीं हुआ है, इसलिए इसके लिए कोई मिसाल नहीं रही है।

उनके पति, 27 वर्षीय, हदद, ब्रुसेल्स, बेल्जियम में पैदा हुए थे, और ब्रुसेल्स के प्रमुख रब्बी रब्बी मेनचेम हदद की बेटी हैं। उसे पहली बार इस साल की शुरुआत में तेल अवीव में रब्बी डचमैन के साथ पेश किया गया था, और वहां से अबू धाबी स्थानांतरित हो जाएगा जहां जोड़े परिवार के घर में एक साथ अपना नया जीवन शुरू करेंगे।

हदद ने कहा, “अमीरात जाने का उत्साह बहुत बड़ा है, लेकिन मैं वास्तव में रब्बी लेवी से शादी (WEDDING) करने के लिए अधिक उत्साहित हूं।”

उसने समझाया कि रब्बी डचमैन उन मूल्यों से जीता है जिन्हें वह एक मैच में ढूंढ रही थी: मुख्य रूप से दयालुता और एक अच्छा दिल। “वह बहुत दे रहा है, और मेरे लिए यह इतना महत्वपूर्ण गुण था: कि वह न केवल यहूदी धर्म के बारे में भावुक था, बल्कि आप जीवन के लिए उसका जुनून देख सकते थे।

वह देख सकता है कि लोगों के लिए क्या अच्छा है। वह वास्तव में उनकी जरूरतों को देख सकता है, और वह उन्हें प्रदान कर सकता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है। उनके पास एक खास तोहफा है।”

शादी (WEDDING) में शामिल होने के लिए साइप्रस से यात्रा करने वाले दूल्हे के दोस्त चबाड पाफस ने कहा: “मैं इस ऐतिहासिक शादी में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं। रब्ब लेवी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और मैं उनके लिए खुश हूं।”

एक अन्य अतिथि, दुबई के एक चाज़ान (यहूदी संगीतकार) डेविड लौक ने कहा: “यह एक विशेष शादी है। यह संयुक्त अरब अमीरात में अपनी तरह की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है, और मैं इसका हिस्सा बनकर खुश हूं।”

इस कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में ईसाई, कैथोलिक और बौद्ध समुदायों के प्रमुख सहित 20 से अधिक धार्मिक नेताओं ने भाग लिया। मध्य अफ्रीका के मुख्य रब्बी, श्लोमो बेन तलिला सहित मेहमानों के अलावा, वेटिकन के नवीनतम प्रभारी डी’एफ़ेयर भी शादी में शामिल हुए।

लोकप्रिय रूढ़िवादी अमेरिकी गायक अवराम फ्राइड ने समारोह में प्रस्तुति दी।

अन्य पढ़े –

NEWS SOURCE

KHALEEJ TIMES

You may also like

DUBAI HINDI
UAE #1st Hindi News Website